Swasthya Sathi full details in hindi

सभी के लिए ‘स्वास्थ्य साथी’ यह घोषणा माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने की थी सरकार ने बंगाल में 10 करोड़ लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा सुनिश्चित किया, जो पूरे विश्व में ऐतिहासिक है। जिनके पास हेल्थ पार्टनर कार्ड या कोई अन्य स्वास्थ्य बीमा नहीं है, वे ‘डोर टू डोर सरकार’ जाने पर आवेदन कर सकेंगे।

माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पहल से बंगाल के 10 करोड़ लोगों को 5 करोड़ से स्वास्थ्य साथी का लाभ मिलेगा।

हर साल, बंगाल में हर व्यक्ति, चाहे वह क्षेत्र, जाति, पंथ या धर्म का हो, को यह नया स्वास्थ्य मंत्री मिलेगा।

एक नजर में –

6 साल में प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा

राज्य और तीनों राजाओं को मिलाकर 1500 नामित अस्पताल

स्वास्थ्य सुविधाओं का मिलान करें> प्रति परिवार 1 स्वास्थ्य भागीदार कार्ड

उपचार की सुविधा के लिए कार्य में परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी का उल्लेख करें

> सभी जटिल बीमारियां अब मुफ्त और कैशलेस हैं

प्रयोजन:

राज्य के प्रत्येक नागरिक के दरवाजे तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल पहुंचाना। इस परियोजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड वाले परिवार के सदस्यों को रज्जा और विराच्य सहित 1500 अस्पतालों में प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का इलाज मिलेगा।

परिवार जो आवेदन करेंगे १) जिनके पास हेल्थ कार्ड नहीं है 2) परिवार का कोई भी सदस्य जो पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना / केंद्र सरकार हेलेन योजना / ईएसआई / सरकार द्वारा प्रायोजित स्वास्थ्य बीमा / आश्वासन योजना का हिस्सा नहीं है 3) सरकार। ऐसे व्यक्ति और उनके परिवार जिन्हें सरकारी एजेंसियों से वेतन मिलता है लेकिन चिकित्सा भत्ता नहीं मिलता है

आवेदन कैसे करें:

१)आवेदक और परिवार के सभी सदस्यों के नाम और पते के साथ फॉर्म भरें (जैसा लागू हो) २) मोबाइल नंबर दें

3) फूड कार्ड या आधार कार्ड की कॉपी (यदि नहीं है तो कोई सरकारी सचित्र पहचान पत्र जमा करना होगा।

डब्ल्यूबी स्वास्थ्य साथी कार्ड की स्थिति ऑनलाइन जांचें प्रत्येक परिवार सरकारी अधिकृत अस्पतालों में इस कार्ड का उपयोग करके 5 लाख रुपये तक का लाभ ले सकता है। … यदि आपने आवेदन किया है और अपने कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट यानी swasthyasathi.gov.in/ पर जाना होगा।

पश्चिम बंगाल के बाहर उपचार के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया सबसे पहले स्वास्थ्य साथी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। होमपेज पर अप्लाई ऑनलाइन टैब पर क्लिक करें। उसके बाद आपको पश्चिम बंगाल के बाहर इलाज के लिए पंजीकरण पर क्लिक करना होगा।

इस योजना में प्रत्येक परिवार और प्रत्येक नागरिक को शामिल किया जा सकता है। यह तृतीयक और माध्यमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का एक बुनियादी स्वास्थ्य कवर है। यह योजना पूरी तरह से राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित है और पूरी तरह से कैशलेस, पेपरलेस और स्मार्ट कार्ड आधारित है

स्वास्थ्य साथी एक नज़र में रुपये तक माध्यमिक और तृतीयक देखभाल के लिए बुनियादी स्वास्थ्य कवर। प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख। पेपरलेस, कैशलेस, स्मार्ट कार्ड आधारित। पहले से मौजूद सभी बीमारियों को कवर किया जाता है। परिवार के आकार की कोई सीमा नहीं है और दोनों पति-पत्नी के माता-पिता शामिल हैं।

Leave a Comment