Paytm  full form |Full Form Of Paytm

 

Paytm  full form is Pay Through Money Paytm Full Form In hindi is (“मोबाइल के माध्यम से भुगतान”)  Paytm एक भारतीय बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो नोएडा में स्थित डिजिटल भुगतान प्रणाली, ई-कॉमर्स और वित्त में विशेषज्ञता रखती है। पेटीएम वर्तमान में 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल भुगतान, यात्रा, मूवी और इवेंट बुकिंग के साथ-साथ किराने की दुकानों, फलों और सब्जियों की दुकानों, रेस्तरां, पार्किंग, टोल पर इन-स्टोर भुगतान जैसे ऑनलाइन उपयोग-मामलों की पेशकश करता है। , फार्मेसियों और शैक्षणिक संस्थानों में पेटीएम क्यूआर कोड के साथ। २०२० तक, Paytm का मूल्य १६ अरब डॉलर है।

 

कंपनी के अनुसार, पूरे भारत में 20 मिलियन से अधिक व्यापारी अपने QR कोड भुगतान प्रणाली का उपयोग सीधे अपने बैंक खाते में भुगतान स्वीकार करने के लिए करते हैं। कंपनी राजस्व उत्पन्न करने के लिए विज्ञापनों और सशुल्क प्रचार सामग्री का भी उपयोग करती है।

 

 

History of Paytm

पेटीएम की स्थापना अगस्त 2010 में भारत की राजधानी नई दिल्ली से सटे क्षेत्र नोएडा में इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा द्वारा 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर के शुरुआती निवेश के साथ की गई थी। यह प्रीपेड मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज प्लेटफॉर्म के रूप में शुरू हुआ, और बाद में 2013 में डेटा कार्ड, पोस्टपेड मोबाइल और लैंडलाइन बिल भुगतान को जोड़ा

 

Paytm Payments Bank

अगस्त 2015 में, Paytm को एक अलग इकाई के रूप में Paytm Payments Bank को लॉन्च करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से लाइसेंस प्राप्त हुआ।  संस्थापक विजय शेखर शर्मा के पास 51% शेयर, One97 कम्युनिकेशंस 39% और 10% One97 और शर्मा की सहायक कंपनी के पास होंगे। बैंक का आधिकारिक उद्घाटन नवंबर 2017 में हुआ था।

 

यह 2018 के अंत तक पूरे भारत में 1,00,000 से अधिक बैंकिंग आउटलेट लॉन्च करने के लिए तैयार था। हालांकि, बैंक की शाखाएं अभी भी दोहरे अंकों में नहीं पहुंची हैं। बैंक ने अनुभवी बैंकर सतीश कुमार गुप्ता को अपना नया प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है।

Paytm Mall

2017 में, पेटीएम ने अपना पेटीएम मॉल ऐप लॉन्च किया, जो उपभोक्ताओं को 1.4 लाख पंजीकृत विक्रेताओं से खरीदारी करने की अनुमति देता है।  पेटीएम मॉल चीन के सबसे बड़े B2C रिटेल प्लेटफॉर्म TMall से प्रेरित एक B2C मॉडल है। उपभोक्ताओं का विश्वास सुनिश्चित करने के लिए विक्रेताओं को पेटीएम-प्रमाणित गोदामों और चैनलों से गुजरना पड़ता है। पेटीएम मॉल ने पूरे भारत में 17 पूर्ति केंद्र स्थापित किए हैं और 40 से अधिक कोरियर के साथ भागीदारी की है। पेटीएम मॉल ने मार्च 2018 में अलीबाबा ग्रुप और सैफ पार्टनर्स से $२०० मिलियन जुटाए। [६३] मई 2018 में, इसने वित्तीय वर्ष 2018 के लिए ₹774 करोड़ के राजस्व के साथ लगभग ₹1,800 करोड़ का नुकसान दर्ज किया। 2018 में पेटीएम मॉल का बाजार हिस्सा 2017 में 5.6 प्रतिशत से गिरकर 3 प्रतिशत हो गया।

 

 

 

 

Leave a Comment